The Inspriction-अल्बर्ट इंस्टीन (AlBERT EINSTEIN) The Motivational Story

 यह कहानी जो की मैं आज बताने जा रहा हु वो हो सकता है की आपकी ज़िंदगी  पुरी तरह से बदल दे या और हो सकता है की इसकी वजह से आप कुछ ऐसा कर दे| 

  या फिर कुछ ऐसा जो की किसी मे भी नहीं किया हो तो यह कहानी आपके लिए मेरी तरफ से छोटा सा प्रयास  है |


तो एक बार की बात है मैं नाम तो नहीं बता रहा हु क्यो की उसका नाम मे कहानी के आखिर मे बताऊंगा | 
तो एक बार की बात है जब एक लड़का जो की बिल्कुल ना समझ   था मतलब वह इतना मंदबुद्धि यहा की एक दिन उसके टीचर उससे परेशान होकर उसके परिवार को एक Notice दिया की आपका बेटा बिल्कुल ना समझ है और हम इसकी आगे की पढ़ाई का बोझ और नहीं ले सकते इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा की   आप अपने लड़के को हमारे स्कूल से बाहर निकाल ले और उसे अपने घर पर ही पढ़ाए |


जब उस लड़के की माँ ने यह नोटिस पढ़ा तब उसने हिम्मत नहीं हारी और उसकी स्कूल मे गई और उसके टीचर से कहने लगी की मुझे अपने बच्चे की यहा पढ़ाने की जरूरत नहीं है क्यो की मे अपने बच्चे को अपने घर पर ही पढ़ा सकती हु और मुझे किसी भी स्कूल की जरूरत नहीं है |

same is here



और यह कह कर वह औरत वापस अपने घर पर पहुंची और जब उसके बेटे ने जब उससे यह सवाल पूछा की स्कूल ने टीचर ने क्या कहा तब उस औरत ने कहा की  तुम्हारे टीचर ने कहा की तुम बहुत Intelligent हो और वे कहते है की हम तुम्हें और नहीं पढ़ा सकते इसी लिए मुझे यह नोटिस भेजा है और तुम्हें स्कूल से  निकाल दिया  है  और आज से मे तुम्हें यही पढ़ाउंगी |


और जब उस लड़के ने अपनी माँ से यह बाते सुनी तो वह लड़का गर्व मे हो गया और कहने लगा की  मुझे तो पता ही नहीं था की मैं इतना intelligent हु |


और तब से वह लड़का   और ज्यादा पढ़ाई करने लगा |
और आप यकीन नहीं  करोगे की मे किस की बात कर रहा हु तो आपको जान कार  हेरानी होगी की मे महान Scientiest  ALbart Instine की बात कर रहा हु |


जो की आज भी हमारे दिलो मे राज करते है और उन्हे भी यह बात तब मालूम हुई जब उनकी माँ का देहांत हो गया था और एक दिन उन्हे एक Table मे से वह Notice मिला था और तब उन्होने अपनी माँ को श्रद्धांजली दी और महान Scientiest बने  |


तो दोस्तो आज के लिए बस इनता ही क्यो की कहानी ज्यादा लंबी हो रही है |

 I Hope की यह कहानी आपकी बहुत अच्छी लगी है |

Post a Comment