म्रत्यु के बाद आखिर क्या होता है ? (Motivational Story)

 तो दोस्तो जेसा की आप जानते है की इस साइट पर आपको Motivational story और Motivational Quats देखने को मिलते है इस लिए आपसे request है की आप इस कहानी को  पूरा देखना  ताकि आपको Motivation मिले  तो चले कहानी को start करते है 



                                  म्रत्यु के बाद आखिर क्या होता है ?

तो हैलो friends मुझे पता है की आप सभी जो इस साइट मे आए है उन्हे नहीं पता की म्रत्यु के बाद इंसान का क्या होता है नहीं तो आप  इस ब्लॉग पे आते ही क्यो तो चलिये आज मे आपको एक कहानी के साथ  बताता हु  _

तो एक बार की बात है जब एक इंसान  अपनी आखरी साँसे ही ले रहा था और उस समय उसे बहुत डर लग रहा था की मरने के बाद मेरा क्या होगा क्या मे नरक मे जाऊंगा या कही और या फिर मे यही धरती पर ही रह जाऊंगा आखिर मेरा क्या होगा तो यही जानने के लिए उसने एक उपाए निकाला और अपने खास तीन लोगो  से पूछा की मेरे मरने के बाद भी क्या तुम मेरा साथ दोगे  यह सवाल उसने इसलिए पुंछा था क्यो की वे तीन आदमी उसके जीवन मे बहुत ही काम आए थे और उसे विश्वास था|

 की उनमे से अलग -2 जवाब आएगे| लेकिन फिर भी उसने यह सवाल उनसे पुंछे और उनमे से एक आदमी ने तब कहा की भाई मुझे माफ कर देना क्यो की मे तुम्हारे मरने के बाद कुछ काम नहीं आ सकूँगा  क्यो की मरने के बाद तुम्हारा शरीर ही कुछ काम का नहीं रहेगा और इस लिए तुम मेरे और मे तेरे कुछ काम नहीं आ सकूँगा | 

फिर दूसरे आदमी से यह बात पुंछी गयी तो दूसरे ने की देख भाई मे यह तो नहीं कहूँगा की मरने के बाद मे तुम्हारे साथ चलूँगा या तुम्हारे काम आऊँगा लेकिन यह जरूर कह सकता हु की तुम्हारा अंतिम संस्कार मे बहुत ही अच्छे ढंग से करूंगा ये मे तुमसे आज वादा करता हु | 

लेकिन तीसरे आदमी मे तो सीधे ही कह डाला की भाई मे तो मरने के बाद भी तुम्हारे बहुत काम आऊँगा और मे तुम्हें वादा करता हु की मे तुम्हारे काम भी आऊँगा और तुम्हें अच्छा जीवन भी दूंगा | 


और यह कहते ही उस आदमी ने वाहा ही दम तोड़ दिया | तो दोस्तो कहानी यही खत्म नही होती है जाते जाते मे आपको यह बता दु  वे  आदमी कोन थे तो दोस्तो वे तीन आदमी थे|

 दाम (धन _), परिवार , कर्म, थे उनमे से पहले ने तो सही कहा था था की धन इंसान का जीवन तक ही साथी है और परिवार  अंतिम संस्कार तक ही मगर इंसान के कर्म तो उसे मरने के बाद भी उसका साथ नहीं छोडता उसे अच्छी राह दिखाता है |

MORAL_ तो दोस्तो इस कहानी से हमे यह शिक्षा मिलती है की चाहे जो हो जाये लेकिन इंसान को अच्छे कर्म करने चाहिए | न ही बुरे ताकि वह बाद मे आकार पछताए |

  


Post a Comment